khatushyamji prasadam

प्रश्न :- खाटूश्याम टेम्पल डॉट कॉम बिजनेस लिस्टिंग डायरेक्टरी क्या है?
उत्तर :- खाटूश्याम टेम्पल डॉट कॉम वेबसाइट खाटूश्यामजी कस्बे की एक ऑनलाइन बिजनेस लिस्टिंग डायरेक्टरी एवं सर्च गाइड है। इस वेबसाइट पर खाटूश्यामजी कस्बे के सभी तरह के बिजनेस तथा प्रोफेशन की जानकारी एक जगह मिलती है जिसकी वजह से इन्हें दुनिया के किसी भी कोने से कोई भी व्यक्ति एक क्लिक करके देख सकता है।

प्रश्न :- हम परंपरागत व्यापारी हैं तथा हमारा काम ऑनलाइन नहीं है फिर खाटूश्याम टेम्पल डॉट कॉम बिजनेस डायरेक्टरी पर हमारे बिजनेस या प्रोफेशन को जोड़ने से क्या फायदा होगा?
उत्तर :- श्याम बाबा के आशीर्वाद के लिए लाखों श्रद्धालु पूरे भारत से हर महीने खाटूश्यामजी कस्बे में आते हैं। इन श्रद्धालुओं को आवागमन, आवास तथा भोजन के साथ-साथ अन्य कई प्रकार की दैनिक जरूरतें होती है। चूँकि, आज के समय में मोबाइल सूचना प्राप्त करने का प्रमुख साधन है तो ये लोग भी इन सभी जरूरत की चीजों को मोबाइल के माध्यम से अपने घर पर ही ढूँढते हैं।

खाटूश्यामजी कस्बे की बिजनेस डायरेक्टरी होने के कारण www.KhatuShyamTemple.com वेबसाइट को लगभग सभी लोग देखते हैं। अगर आपका बिजनेस इसमें जुड़ा होगा तो निश्चित रूप से वह भी सभी ऑनलाइन ढूँढने वालों को जरूरत के अनुसार दिखेगा। इस प्रकार आप नाम मात्र के शुल्क में अपने बिजनेस को विश्वव्यापी पहचान दे सकते हैं।

खाटूश्याम टेम्पल डॉट कॉम बिजनेस डायरेक्टरी पर अपने व्यापार या पेशे को जोड़ने के अन्य प्रमुख फायदे हैं:

24x7 वैश्विक प्रचार से व्यापार तथा पेशे में वृद्धि - एक प्रसिद्ध कहावत है कि जो दिखता है वह बिकता है अतः अधिक से अधिक दिखने के लिए हर कोई अपने व्यापार तथा पेशे को सभी उपलब्ध माध्यमों पर चौबीसों घंटे प्रचारित करना चाहता है। कहते हैं कि जो वक्त के साथ नहीं चलता है वक्त उसे पीछे छोड़ देता है। आधुनिक युग इन्टरनेट तथा मोबाइल का युग है जिसमे इन्टरनेट तथा मोबाइल की प्रचार में सर्वाधिक भूमिका है।

यह वेबसाइट खाटूश्यामजी कस्बे के व्यापारियों तथा पेशेवरों को अपने व्यापार तथा पेशे के प्रचार के लिए इन्टरनेट पर एक बेहतरीन माध्यम प्रदान करती है। यह वेबसाइट नियमित रूप से हजारों लोगों द्वारा देखी जाती है तथा इन लोगों द्वारा आपके व्यापार और पेशे को भी देखा जाता है। अतः इस वेबसाइट से जुड़ने पर आपके व्यापार तथा पेशे में वृद्धि होने की पूर्ण सम्भावना है।

विश्वव्यापी पहचान – आधुनिक युग वैश्वीकरण का युग है जिसमे दुनिया के किसी भी कोने में बैठा व्यक्ति आपका कस्टमर हो सकता है। समाचार पत्रों की तरह वेबसाइट का कोई निश्चित कार्यक्षेत्र ना होकर विश्वव्यापी पहुँच होती है तथा हम जो कुछ भी आपके प्रोफेशन और आपके बिजनेस के सम्बन्ध में वेबसाइट पर दिखाते हैं वह दुनिया के कोने-कोने में दिखता है।

डायरेक्टरी में आपके व्यापार तथा प्रोफेशन की लिस्टिंग डिटेल में टाइटल, डिस्क्रिप्शन, कांटेक्ट नंबर, वर्किंग डे तथा वर्किंग टाइमिंग, एड्रेस, लोकेशन के साथ-साथ फोटो तथा विडियो (केवल फीचर्ड लिस्टिंग में) आदि दिखाए जाते हैं। अतः जो भी व्यापारी या पेशेवर इस वेबसाइट से जुड़ेगा उसके व्यापार तथा पेशे को उसके क्षेत्र के साथ-साथ सम्पूर्ण विश्व में पहचान मिलेगी।

गूगल सर्च पर दिखाई देना - आप सभी जानते हैं कि आज के जमाने में गूगल का कोई विकल्प नहीं है। वेबसाइट के अतिरिक्त जो भी कोई गूगल सर्च में दिखता है लोग उसे अधिक देखते हैं। यह वेबसाइट पूर्णतया गूगल फ्रेंडली वेबसाइट है जिसकी वजह से हर जगह गूगल सर्च में उपस्थित होती है। अतः हमें पूर्ण उम्मीद है कि आपका व्यापार या पेशा भी किसी न किसी की वर्ड से गूगल सर्च में अवश्य दिखाई देंगे।

समाचार पत्रों के मुकाबले अधिक उपयोगी तथा सस्ती - समाचार पत्रों में दिए गए विज्ञापन एक निश्चित समय तथा निश्चित क्षेत्र विशेष के लिए होने के साथ-साथ अत्यधिक खर्चीले भी होते हैं। समाचार पत्र के विज्ञापन की उम्र कुछ घंटों की होती है यानि जब तक समाचार पत्र पढ़ा जाता है परन्तु इस वेबसाइट पर आपका व्यापार या पेशा तय समय तक पूरे चौबीसों घंटे दिखाई देगा। हम समाचार पत्र पर एक विज्ञापन के एक बार के खर्चे की तुलना में बहुत कम पैसों में तय समय तक आपके व्यापार तथा पेशे का इस वेबसाइट के माध्यम से प्रचार करेंगे।

पम्पलेट के मुकाबले में अधिक उपयोगी तथा सस्ती - सबसे पहले पम्पलेट छपवाकर उन्हें समाचार पत्र वितरकों के माध्यम से वितरित करवाना पड़ता है परन्तु फिर भी इस बात की कोई गारंटी नहीं होती है कि जितने पम्पलेट आपने दिए हैं उतने वितरक द्वारा बाँटे गए हैं या नहीं। दूसरा आजकल अधिकतर लोग समाचार पत्रों में आए पम्पलेट को बिना पढ़े सबसे पहले बाहर निकालकर रख देते हैं। लोगों को समाचार पत्र में पम्पलेट अनावश्यक लगते हैं। पम्पलेट सस्ते भी नहीं पड़ते हैं क्योंकि इनकी छपाई तथा समाचार पत्रों में वितरित करवाने का कुल खर्च बहुत अधिक होता है।

प्रश्न :- डायरेक्टरी में कौन-कौन सी केटेगरी की लिस्टिंग जोड़ी जा सकती हैं?
उत्तर :- डायरेक्टरी में होटल, धर्मशाला, गेस्ट हाउस, ढाबा, रेस्टोरेंट, ट्रेवल एजेंसी, पार्किंग, क्लोथिंग शॉप, स्वीट शॉप, फार्मेसी, कॉस्मेटिक शॉप, हार्डवेयर शॉप, कॉलेज, कोचिंग, स्कूल, फोटो स्टूडियो, डेयरी, इलेक्ट्रिक शॉप, फर्नीचर शॉप, कॉफी शॉप आदि सहित लगभग सभी केटेगरीज के अंतर्गत आने वाली लिस्टिंग जोड़ी जा सकती है।

प्रश्न :- डायरेक्टरी में कितने प्रकार की लिस्टिंग की जा सकती है?
उत्तर :-खाटूश्यामजी बिजनेस डायरेक्टरी की किसी भी केटेगरी में प्रीमियम एवं फीचर्ड लिस्टिंग पोस्ट की जा सकती है। दोनों तरह की लिस्टिंग के लिए वेबसाइट द्वारा शुल्क लिया जाता है। 

1. प्रीमियम लिस्टिंग - इस प्लान में आपको अपनी लिस्टिंग के लिए 600 रूपए का सिर्फ एक बार भुगतान करना होगा। आपकी लिस्टिंग की वैलिडिटी लाइफटाइम (कम से कम 5 वर्ष) होगी.

2. फीचर्ड लिस्टिंग - अपने व्यापार या पेशे को फीचर्ड लिस्टिंग के रूप में जोड़ने के लिए आपके पास दो तरह के प्लान हैं।

(a) फीचर्ड गोल्ड - इस प्लान में आपको अपनी लिस्टिंग के लिए पहले वर्ष 10000 रूपए तथा अगले वर्ष से 1200 रूपए प्रतिवर्ष के हिसाब से भुगतान करना होगा। इस केटेगरी में फीचर्ड सिल्वर प्लान के अंतर्गत दी जाने वाली सुविधाओं के अतिरिक्त आपके बिजनेस के लिए एक प्रमोशनल विडियो तथा एक प्रमोशनल आर्टिकल भी लिखा जाएगा।

(b) फीचर्ड सिल्वर - इस प्लान में अपनी लिस्टिंग के लिए आपको 1200 रूपए प्रतिवर्ष के हिसाब से भुगतान करना होगा। इस प्लान को आप 3000 रूपए का भुगतान करके पाँच वर्ष के लिए भी ले सकते हैं।

View pricing of featured listing

प्रश्न :- अगर डायरेक्टरी में पहले से ही मेरा बिजनेस या प्रोफेशन जुड़ा हुआ है तो मुझे इस पर अधिकार तथा इसे एडिट करने के लिए क्या करना होगा?
उत्तर :- अगर आपका बिजनेस या प्रोफेशन पहले से ही डायरेक्टरी में जुड़ा हुआ है तथा अब आप इसे अपने अधिकार में लेना है तो आप हमारी हेल्पलाइन 9529433460 पर संपर्क करें।

प्रश्न :- प्रीमियम लिस्टिंग तथा फीचर्ड लिस्टिंग्स में क्या अंतर है?
उत्तर :- प्रीमियम लिस्टिंग तथा फीचर्ड लिस्टिंग्स में अंतर देखने के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें

प्रश्न :- पेड लिस्टिंग के लिए कितना शुल्क देना होगा?
उत्तर :- अपने व्यापार या पेशे को पेड लिस्टिंग के रूप में जोड़ने के लिए आपको तय समय के हिसाब से भुगतान करना होगा। View pricing of featured listing

प्रश्न :- पेड लिस्टिंग के लिए क्या-क्या पेमेंट मोड (Payment Mode) है?
उत्तर :- पेड लिस्टिंग के लिए कैश और चैक दोनों ही स्वीकार किए जाते हैं। अगर आप चैक द्वारा पेमेंट कर रहे हैं तो यह चैक “Exams Trial Services” के नाम देय होगा।

प्रश्न :- कस्टमर को डायरेक्टरी में पेड लिस्टिंग करनी है परन्तु उसे ऑनलाइन लिस्टिंग करना नहीं आता है, इस स्थिति में कस्टमर को क्या करना चाहिए?
उत्तर :- डायरेक्टरी में अपनी लिस्टिंग जोड़ने के लिए हमारी हेल्पलाइन 9529433460 पर संपर्क करें।

प्रश्न :- अगर खाटूश्याम टेम्पल डॉट कॉम वेबसाइट का कोई एग्जीक्यूटिव पेड लिस्टिंग के लिए कस्टमर के पास विजिट करता है तो कस्टमर को उसे क्या-क्या उपलब्ध करवाना चाहिए?
उत्तर :- खाटूश्याम टेम्पल डॉट कॉम पर पेड लिस्टिंग के लिए आपको एग्जीक्यूटिव को निम्न चीजें उपलब्ध करवानी होगी।

1 अपने बिजनेस या प्रोफेशन की सम्पूर्ण डिटेल्स।

2 फीचर्ड लिस्टिंग या फीचर्ड कीवर्ड के अनुसार पेमेंट अमाउंट – यह पेमेंट अमाउंट आप नकद या चैक दोनों माध्यमों से कर सकते हैं। अगर आप चैक द्वारा पेमेंट कर रहे हैं तो यह चैक “Exams Trial Services” के नाम देय होगा।

3 पेमेंट अमाउंट का भुगतान करने के पश्चात रसीद अवश्य प्राप्त कर लें।

प्रश्न :- कस्टमर के स्वयं द्वारा ऑनलाइन या खाटूश्याम टेम्पल डॉट कॉम के एग्जीक्यूटिव द्वारा की गई पेड लिस्टिंग कितने समय में पब्लिश हो जाएगी?
उत्तर :- कस्टमर द्वारा पेड लिस्टिंग के लिए दिया गया पेमेंट क्लियर होने के बाद अधिकतम दो वर्किंग डेज में लिस्टिंग पब्लिश हो जाएगी।

प्रश्न :- लिस्टिंग के पब्लिश होने के बाद क्या कस्टमर उसे एडिट या डिलीट कर सकता है?
उत्तर :- लिस्टिंग के पब्लिश होने के बाद एक वर्ष में चार बार लिस्टिंग को एडिट किया जा सकता है।