shyam baba lakkhi mela khatu

अब सभी श्याम प्रेमी कर पाएँगे बाबा श्याम के दर्शन - खाटूश्यामजी के लक्खी मेले की शुरुआत बुधवार से होगी। मुख्य मेला 25 मार्च को है। ये कोरोना काल का पहला लक्खी मेला है।

श्रद्धालुओं को कोरोना वायरस से बचाने के लिए कई नई व्यवस्थाएं की गई हैं। 244 साल में यह पहला मौका है जब 24 घंटे के दरमियान टाइम स्लॉट के अनुसार भक्तों को दर्शन करवाए जाएंगे।

इसके अलावा हर दिन 50 हजार श्रद्धालुओं के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की बाध्यता भी हटा दी गई है। अब कितने भी श्रद्धालु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। प्रशासन ने पहले हर दिन 35 हजार श्रद्धालुओं को दर्शन कराना तय किया था, लेकिन बाद में इस सीमा को बढ़ाकर 50 हजार कर दिया। मंगलवार को 50 हजार की सीमा भी खत्म कर दी गई।

24 घंटे में चार बार बाबा को भोग लगेगा। इस दौरान पर्दा रहेगा। यानी दर्शन नहीं कराए जाएंगे। मंदिर कमेटी ने फैसला किया है कि सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक और दोपहर बाद तीन से रात 10 बजे तक ही दर्शन कराए जाएंगे। यदि भीड़ बढ़ती है तो रात 10 बजे बाद भी दर्शनों के लिए टाइम स्लॉट बनाया जाएगा।

दर्शन हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए यहाँ क्लिक करें

1. मेले में दर्शन के लिए क्या जरूरी है?
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य होगा। कोविड रिपोर्ट, आधार कार्ड साथ लाना होगा। जिसके नाम बुकिंग होगी, वहीं दर्शन कर सकेगा।

2. मैं मेला अवधि के दौरान कितनी बार दर्शन कर सकता हूं?
एक मोबाइल से सिर्फ एक ही श्रद्धालु दर्शन कर सकेगा। जिस मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन कराया गया है, उन नंबरों से अगले 28 दिन तक दोबारा रजिस्ट्रेशन नहीं होंगे।

3. जयपुर या झुंझुनूं रास्ते से होते हुए खाटूधाम के लिए आ रहे हैं तो कहां कोविड रिपोर्ट की जांच होगी?
जयपुर से : जयपुर की तरफ से आने पर रींगस मोड़ से खाटूश्यामजी आना होगा। लामियां सहित अन्य तीन चैक पोस्ट पर

4. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ निगेटिव कोविड रिपोर्ट लानी होगी। फिर करें दर्शन।
सीकर-झुंझुनूं से : सीकर-झुंझुनूं से आने वाले श्रद्धालु मंढ़ा मोड़ या रींगस मोड़ दोनों से आ सकते हैं। यहां भी चैक पोस्ट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ निगेटिव कोविड रिपोर्ट लानी होगी।

5. क्या मैं मंदिर में प्रसाद चढ़ा सकता हूं?
मंदिर परिसर में घंटी बजाना, प्रसाद चढ़ाना, ध्वजा, फल व इत्र लाने पर रोक है। मंदिर परिसर में रेलिंग व दरवाजे आदि किसी भी वस्तु को हाथ लगाने पर भी रोक रहेगी।

6. कितनी उम्र के श्रद्धालु मेले के दौरान दर्शन नहीं पाएंगे?
10 साल से कम वाले बच्चे, गर्भवती महिलाओं व गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों व 60 साल से अधिक बुजुर्गों को दर्शन की अनुमति नहीं है।

7. मैंने जिस तारीख के लिए रजिस्ट्रेशन कराया, क्या उसे कैंसिल कर दूसरी तारीख के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकता हूं?
नहीं। उदाहरण के लिए, अगर आपने 18 मार्च के लिए ऑनलाइन बुकिंग ले ली तो आप इसे कैंसिल कर अन्य किसी तारीख के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करवा सकते।

8. क्या मंदिर परिसर में मास्क मिलेगा?
प्रत्येक भक्त को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। मंदिर में मास्क नहीं मिलेगा।

श्रद्धालु इन बातों का भी रखें ध्यान

खाटूश्यामजी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष शंभुसिंह चौहान ने बताया कि 17 से 26 मार्च तक मेला भरेगा। दर्शनों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। दूसरा-कोविड निगेटिव की रिपोर्ट अनिवार्य होगी। आधार कार्ड साथ लाना होगा। चैकिंग पॉइंट पर इन्हें देखकर ही दर्शनों की अनुमति मिलेगी। एक मोबाइल से एक बार ही रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा।

300 से अधिक सीसीटीवी कैमरों से मेला ग्राउंड पर निगरानी रहेगी। 3000 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। 26 मार्च तक रींगस से खाटूश्यामजी मार्ग वन-वे रहेगा। श्याम दरबार पहली बार सफेद महल सा दिखेगा, ब्रह्मा, विष्णु, महेश सहित 10 देवी-देवता की झांकी सजेगी

दर्शन हेतु ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए यहाँ क्लिक करें

मेले में पहली बार संगमरमर के पत्थरों पर उकेरी जाने वाली कलाकृतियों को थर्माकोल पर उतारा कर मार्बल पैलेस का लुक दिया गया है। महल के समान खंभे व महराब भी बनाए गए हैं। 40 से अधिक मेहराब 30 से ज्यादा खंभे लगाए गए हैं। पश्चिम बंगाल के कारीगर राजू पतरा ने बताया कि बाबा का दरबार सफेद महल की तरह दिखाई देगा।

लाइटिंग इफेक्ट भी ऐसा रहेगा, जिससे महल की सुंदरता को बढ़ावा मिलेगा। 21 दिनों में 65 कारीगरों ने महल तैयार किया है। महल में ब्रह्मा, विष्णु, महेश, राम दरबार सहित कुल 10 देवी- देवताओं के साथ सफेद मोर भी नजर आएंगे। इसमें 500 से अधिक थर्माकोल के बॉक्स का उपयोग किया गया है।

तीन हजार से अधिक पुलिस के अधिकारी व जवान संभालेंगे मेले की सुरक्षा की कमान

बाबा श्याम के लक्खी मेले के दौरान करीब तीन हजार से अधिक पुलिस के अधिकारी व जवान मेले की सुरक्षा की कमान संभालेंगे। एक एसपी, तीन एएसपी, 24 डीवाईएसपी, 47 सीआई सहित एसआई, एएसआई, हैड कांस्टेबल, 2980 कांस्टेबल मेले के दौरान सुरक्षा की बागडोर संभालेंगे।

मंगलवार रात नौ बजे से पुलिस के जवान कस्बे में चप्पे-चप्पे पर तैनात हो गए। पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने सभी पुलिस के अधिकारियों और कांस्टेबलों की ब्रीफिंग ली।

उन्होंने कहा कि पुलिस के लिए यह एक अनोखी ड्यूटी है जो कि सेवा करने का कार्य है। श्रद्धालुओं की सेवा करना ही हमारा परम कर्तव्य है। इस दौरान एएसपी रतनलाल भार्गव, एएसपी देवेन्द्र शर्मा ने पुलिस के अधिकारियों और जवानों से कहा कि 24 घंटे में तीन पारियों में पुलिस के जवान अपनी अपनी ड्यूटी देंगे।

ड्यूटी दे रहे अधिकारी और कर्मचारियों की जांच के लिए 14 निगरानी टीमों का गठन किया गया है जो समय-समय पर ड्यूटी पर तैनात पुलिस के अधिकारियों और जवानों की फीडिंग करेगी। अधिकारियों की बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक ने कहा कि मेला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी पास व खाद्य विभाग की गाड़ियां, नगर पालिका की सफाई गाड़ियां व चिकित्सा विभाग की सेवाओं को रोकना नहीं है।

ब्रीफिंग के दौरान थाना प्रभारी पूजा पूनिया, रींगस डीवाईएसपी बनवारी लाल धायल, ड्यूटी इंचार्ज सीआई शीशराम ओला सहित पुलिस के अधिकारी एवं जवान उपस्थित रहे।

कलेक्टर व एसपी ने देखी खाटू मेले की तैयारियां

कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी व एसपी राष्ट्रदीप सहित जिले के अधिकारियों ने मेले की व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर अंतिम रूप दिया। पुलिस के अधिकारियों और जवानों ने भी मंगलवार रात्रि नौ बजे से अपनी ड्यूटी संभाल ली।

कोरोना निगेटिव जांच रिपोर्ट चेक करने को लेकर सीएमएचओ ने प्रत्येक पॉइंट पर अतिरिक्त मेडिकल टीम का गठन किया है जो कोरोना के संभावित लक्षणों के जांच करेगी और निगेटिव रिपोर्ट की भी जांच करेगी।

इस दौरान अतिरिक्त कलेक्टर धारासिंह मीणा सहित जिले के अधिकारी उपस्थित रहे। रींगस से लेकर खाटू धाम तक नो व्हीकल जोन रहेगा। बैठक के दौरान एसपी ने कहा कि रींगस से लेकर खाटू धाम तक नो व्हीकल जोन रहेगा।

केवल पैदल श्रद्धालु ही जा सकेंगे। वाहनों की आवाजाही के लिए एनएच 52 होते हुए मंढ़ा से खाटूधाम पहुंचेंगे और वापसी में वाहन सांवलपुरा होते हुए पलसाना बाईपास से होकर अलग-अलग अपने गंतव्य को रवाना होंगे।

Source - Neemkathana Bhaskar, 17 March 2021

Our Other Websites:

SMPR App Business Directory SMPRApp.com
SMPR App Web Services web.SMPRApp.com
SMPR App Blog Articles blog.SMPRApp.com
Khatu Shyam Temple KhatuShyamTemple.com
Khatushyamji Daily Darshan darshan.KhatuShyamTemple.com

Khatu Shyam Temple Store